326 पहुंचा आंकड़ा, झज्जर में अजादपुर मंडी से सब्जी बंद, सोनीपत में हाइवे पर ढाबे खोलने की अनुमति

By anand raikwar - April 29, 2020

हरियाणा में लॉकडाउन के दूसरे चरण का 20वां दिन है। कुल मरीजों का आंकड़ा 326पहुंच गया है। झज्जर में अचानक से 12 केस आ जाने से प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। इनमें से 11 का कनेक्शन सब्जी मंडी से है। इसके बाद अब बहादुरगढ़ और झज्जर सब्जी मंडी में अजादपुर से सब्जी बैन कर दी है। सोनीपत व हरियाणा के दूसरे जिलों से सब्जी यहां आएगी। इसी तरह फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में पुलिस ने कड़ा पहरा कर दिया है। सीएम मनोहर लाल ने भी दिल्ली के सीएम से फोन पर बात कर कह दिया है कि दिल्ली में काम करने वाले कर्मचारियों को वहीं ठहरने की व्यवस्था की जाए। अगर कोई दिक्कत है तो हरियाणा सरकार सहयता करेगी। वहीं सोनीपत में ट्रकों को रिपेयर करने की दुकानें व ढाबे खोलने की अनुमति दे दी गई है।

बहादुरगढ़ में सब्जी मंडी को पूरी तरह सील कर दिया गया है। यहां 9 मरीजों का सब्जी मंडी से कनेक्शन है।

झज्जर और बहादुरगढ़ में अब हिसार और सोनीपत से आएगी सब्जी
झज्जर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। इनमें से 9 का कनेक्शन बहादुरगढ़ सब्जी मंडी से है तो 2 झज्जर सब्जी मंडी के हैं। इनमें से एक आढ़ती तो दूसरा मजदूर है। दिल्ली आजादपुर मंडी में कोरोना से एक व्यापारी की मौत हो गई थी। इसके बाद उसके संपर्क में आए व्यापारियों का टेस्ट किया जा रहा है। इससे सबसे बड़ा धक्का बहादुरगढ़ की मंडी के व्यापारियों को लगा है जिन्होंने अपनी समझदारी से कई दिनों से ही दिल्ली की मंडी में आना-जाना कम किया हुआ था। इस बारे में अब डीसी झज्जर ने भी बहादुरगढ़ के सब्जी व्यापारियों को आदेश दिए हैं कि कोई भी व्यापारी दिल्ली आजादपुर सब्जी मंडी में नहीं जाएगा व वहां से सब्जी बहादुरगढ़ में नहीं आएंगी। इसी सिलसिले में बुधवार को मार्केट कमेटी कार्यालय में भी सब्जी व्यापारियों को डीसी के आदेश के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर व्यापारियों ने भी सचिव को आश्वासन दिया कि वे इस मामले में हिसार व सोनीपत तक के किसानों व व्यापारियों व आढ़तियों से बात चल रही है वहां से सब्जी की खेप बहादुरगढ़ पहुंच जाएगी।

गुरुग्राम में जरुरी सेवाएं देने वालों को ही एंट्री
दिल्ली बॉर्डर सील करने के बाद गुरुग्राम में जरूरी सामान व इनिशियल सर्विसेज में काम करने वाले लोगों को ही छूट दी जा रही है। दूसरी तरफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती भी बरती जा रही है। हर दिन गलत तरीके से घूमने वाले एक हजार से अधिक लोगों को दिल्ली सीमा से वापस भेजा जा रहा है। गुरुग्राम में संक्रमण न फैले इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने दिल्ली से आने वाले सभी वाहनों पर रोक लगाकर सील कर दिया है। महरौली रोड आया नगर, दिल्ली- गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित सिरोहल बार्डर, डूंडाहेड़ा बार्डर, सेक्टर 22 से कापसहेड़ा जाने वाले रोड वाले बार्डर, पालम विहार- बिजवासन बार्डर, कांगनहेड़ी- दौलताबाद बाऊपुर बार्डर, झटीकरा, मोम्मदहेड़ी बॉर्डर पर पुलिस ने नाके लगाकर बॉर्डर सील कर दिया है।

गुरुग्राम में बॉर्डर पर लगते हुए सभी टोल प्लाजा पर पुलिस तैनात हैं। कड़ी चैकिंग और पास के बाद ही लोगों को हरियाणा में एंट्री दी जा रही है।

सोनीपत में खुलेंगे ढाबे और रिपेयर करने की दुकानें
लॉकडाउन में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई हिदायतों के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने वाले ट्रकों के लिए रिपेयर की दुकानें व चालकों परिचालकों के लिए ढाबे खोलने की अनुमति जिले में प्रदान की गई है। जिला मैजिस्ट्रेट डॉ. अंशज सिंह ने आदेश जारी करते हुए सामाजिक दूरी बनाए रखने और नियम पालना करने की हिदायत दी हैं। वहीं आजादपुर मंडी से कोरोना पॉजिटिव होने और दिल्ली की तरफ से संक्रमण आने से बॉर्डर सील किए हैं। यहां सब्जी उत्पादक किसानों की सब्जियां भी दिल्ली नहीं जा पाने से अब सोनीपत में इनकी सीधी बिक्री से किसानों को कुछ राहत मिलेगी।

फरीदाबाद में सभी लोकल पास सस्पेंड किसी तरह की कोई छूट नहीं
फरीदाबाद जिला प्रशासन ने फरीदाबाद, गुरुग्राम व दिल्ली बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया। बुधवार दोपहर 12 बजे के बाद डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस, बैंककर्मियों समेत सभी के आने-जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई। सिर्फ जरूरी सामान लेकर आने-जाने वाले वाहनों और एंबुलेंस को ही दिल्ली व गुरुग्राम की ओर आने जाने दिया जा रहा है। विभिन्न सरकारी विभागों के प्रमुखों और लोकल प्रशासन द्वारा जारी किए गए पास सस्पेंड कर दिए गए है। अब तीन मई तक किसी भी तरह की छूट मिलने वाली नहीं है। इसके बाद यदि दिल्ली के हालात ठीक होते नजर आए तो थोड़ी रियायत दी जा सकती है।

हरियाणा में 326पहुंचा आंकड़ा, अब भी नूंह पहले नंबर पर

  • राज्य में सबसे ज्यादा 58 मरीज नूंह के हैं। गुड़गांव में 54, फरीदाबाद में 46, पलवल में 34, पंचकूला में 19, सोनीपत में 25, अम्बाला में 14, पानीपत में 13, झज्जर में 18, करनाल में 6, रोहतक, हिसार और सिरसा में 4-4, यमुनानगर और भिवानी में 3-3, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र में 2-2 और चरखी दादरी, झज्जर और फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा गया है।
  • उनके समेत प्रदेश में अब कुल 225 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह में 46, फरीदाबाद में 41, गुरुग्राम में 36, पलवल 32, पंचकूला में 13, अम्बाला में 10, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा और सोनीपत में 4-4, यमुनानगर में 3, हिसार, कैथल, कुरुक्षेत्र और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 225 हो जाता है।
  • प्रदेश में अब तक 133 जमाती संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा नूंह जिले से हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित पाए गए। इसके अलावा, पलवल 31, फरीदाबाद 23, गुरुग्राम 15, अम्बाला 5, पंचकूला 7, यमुनागर 3, भिवानी 2, कैथल, जींद, चरखी दादरी, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों और गांवों से पकड़ा गया था।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर फरीदाबाद के एक नाके की है। यहां एक युवयक दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए पास को हरियाणा पुलिस को दिखा रहा है। दिल्ली से सटे हरियाणा के बॉर्डर को सील कर दिया गया है। पुलिस दिल्ली से हरियाणा में एंट्री देने में बेहद सख्ती दिखा रही है।


source /national/news/haryana-coronavirus-outbreak-live-total-covid-19-cases-in-chandigarh-karnal-rohtak-yamuna-nagar-rewari-panipat-latest-news-and-updates-127260443.html

  • Share:

You Might Also Like

0 comments