माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन बर्फ जमी, कश्मीर में भी पारा 0 डिग्री से नीचे

By anand raikwar - November 30, 2020

उत्तरी हवाएं सक्रिय हाेने से राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में सर्दी का असर बना हुआ है। हालांकि, साेमवार काे मिनिमम टेंपरेचर 1 डिग्री बढ़कर 2 डिग्री पर पहुंच गया, लेकिन सर्दी से राहत नहीं मिली। मैक्सिमम टेंपरेचर 25 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया।

सोमवार सुबह ओस की बूंदें बर्फ बनी नजर आईं और काफी देर तक काेहरा छाया रहा। पेड़-पौधों, नक्की झील में खड़ी नावों और सड़कों पर खड़ी कारों पर बर्फ जम गई। गुरुशिखर, ओरिया और अचलगढ़ इलाकों में भी सवेरे मैदानों और खेताें में भी ओस की बूंदें बर्फ बन गईं।

कश्मीर में गुलमर्ग सबसे ठंडा
उधर, कश्मीर में तापमान माइनस में चला गया। गुलमर्ग सबसे ठंडा रहा। वहां पारा माइनस (-) डिग्री पहुंच गया। श्रीनगर में तापमान -1.3 डिग्री, पहलगाम में -2.3 डिग्री, कुपवाड़ा में -1.3 डिग्री, काजीगुंड में -0.3 डिग्री और कोकरनाग में -0.2 डिग्री दर्ज किया गया।

फोटो डल झील की है।
कश्मीर में लोगों को घरों में कांगड़ी का सहारा लेना पड़ रहा है।

बिहार में रात में ठंड बढ़ेगी
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिक अमित सिन्हा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है, जिसका असर बिहार पर नहीं पड़ेगा, लेकिन उत्तर भारत में तेज शीतलहर और बर्फबारी से आसपास के राज्यों में ठंड बढ़ेगी। तालाब और नदियों के किनारे वाले इलाकों में सुबह के वक्त कोहरा भी छाया रहेगा।

सोमवार को पटना में मिनिमम टेंपरेचर 11 डिग्री रहा, जो रविवार के मुकाबले 0.6 डिग्री ज्यादा है। मैक्सिमम टेंपरेचर 0.8 डिग्री बढ़कर 26.8 डिग्री रहा। राज्य में सबसे कम तापमान गया में 9.2 डिग्री दर्ज किया गया।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
माउंट आबू में पेड़ की टहनियाें पर जमी बर्फ।


source /national/news/mount-abu-receives-snow-for-the-third-consecutive-day-snowfall-in-bihar-and-snowfall-seen-in-bihar-127967164.html

  • Share:

You Might Also Like

0 comments